हर दिन रच रही हैं नए कीर्तिमान “आसमान छूती लड़कियां”

0
259

UPSC CSE Final Result 2023: इस साल की यूपीएससी परीक्षा में इशिता किशोर यूपीएससी 2022 की टॉपर बनी हैं. भारत में सबसे कठिनतम परीक्षाओं में से एक यूपीएसस… सीएसई परीक्षा के परिणाम आज घोषित किए गए. सिविल सर्वेंट्स का चयन करने वाली इस परीक्षा में टॉप 4 पदों पर लड़कियों ने रैंक हासिल की है. इसमें इश‍िता किशोर के अलावा दूसरे नंबर पर गरिमा लोहिया, तीसरे पर उमा हरथी एन और चौथे पर स्मृति मिश्रा हैं।

आईएएस सिलेक्शन लिस्ट का सबसे बड़ा आकर्षण बन रही टॉप 4 लड़कियों ने सफलता के नए आयाम तो छुए ही हैं, उसके साथ ही समाज को पूरे जोश के साथ एक बड़ा संदेश दिया है, हम किसी से कम नहीं बल्कि चार कदम आगे ही हैं।
माना मेहनत तो सबने की है लड़का हो या लड़की, परीक्षा भी सबके लिए समान ही थी पर खुशी इन चारों की इसलिए विशेष है क्योंकि समाज के कुछ लोग जो आज भी उनके घर लड़कियां होने पर घबराते हैं ,वो ये जान लें की अब वो हर पल आसमान छू रही हैं साथ ही वो अब कमा के आपको खिला भी सकती हैं। वैसे बात सिर्फ कमाने की तो है ही नहीं ,बल्कि ज़्यादा महत्वपूर्ण है आपको वह ही गर्व महसूस कराने का जो आज भी समाज के कुछ सदस्यों के हिसाब से उनको लड़के ही करा पाते हैं।
वास्तव में ये लड़कियां नहीं जीती हैं बल्कि समाज की सोच को नई दिशा देने का इनका जज़्बा जीता है- कि अब इस तरह की सफलताओं की सभी को आदत डाल लेनी चाहिए क्यूंकि ये तो बस शुरुआत है, अंत तो अनंत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here